श्रीलंका कब आजाद हुआ? | sri lanka kab azad hua tha

Sri lanka kab azad hua tha :- दोस्तों यदि आप भारत के हैं तो आपने पड़ोसी देश में शामिल श्रीलंका के बारे में कुछ ना कुछ जरूर जानते होंगे लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि श्रीलंका कब आजाद हुआ यानी श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ था। यदि नहीं जानते हैं तो आज के लेख में हम लोग यही जानेंगे कि Sri lanka kab swatantra hua tha? तो बिना किसी देरी के चलिए इस लेख को शुरू करते हैं।


श्रीलंका कब आजाद हुआ? (sri lanka kab azad hua tha)

श्रीलंका 4 फरवरी वर्ष 1948 आजाद हुआ था। और श्रीलंका की स्वतंत्र दिवस भी 4 फरवरी कोही मनाई जाती है। लेकिन अगले चौबीस वर्षों तक श्री लंका डोमिनियन स्टेट बना रहा और 22 मई 1972 को गणतंत्र बना।


श्रीलंका की राजधानी (Sri Lanka ki rajdhani)

आपको यह जानकर हैरानी भी होगी कि श्रीलंका के एक नहीं बल्कि दो राजधानियां है। श्री लंका के जयवर्धनेपुरा कोट्टे को श्री लंका की ऑफिसियल राजधानी कहा जाता है लेकिन कोलोंबो भी श्री लंका की ही राजधानी कही जाति है।

कोलोम्बो समुंदर के किनारे बसा एक शहर है जो कि श्रीलंका के अंतर्गत आता है। यह ऐसा शहर है जहाँ से श्रीलंका का पूरा आयत-निर्यात, लेन -देन होता है इसलिए इसको श्री लंका की वाणिज्यिक राजधानी बोला जाता है।


श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे – ऑफिसियल राजधानी

प्राचीन काल से ही यह श्रीलंका की राजधानी रही है। यहाँ पर राज करने वाले शासकों ने श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे को ही राजधानी बनाया था।

श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे से पूरे देश की व्यवस्था संभाली जाती थी पूरे देश से जुड़े सब ज़रूरी चीज़ें यहाँ पर ही बनायीं जाति थी और आज भी यही बनाई जाती है। यह राजनितिक तौर पर श्रीलंका का केंद्र है।


कोलोंबो – वाणिज्यिक राजधानी

कोलोंबो को एक युद्ध के दौरान श्री लंका के राजधानी के रूप में चुना गया था, और आज के समय में भी जब श्री लंका की बहुत सी आर्थिक व्यवस्था आयत-निर्यात लेन-देन पर निर्भर करती तो उस नज़रिए से एक दम समुंद्र के किनारे पर बसे होने के कारण कोलोंबो आयात निर्यात का केंद्र बन जाता है। इस तरह से इसे श्री लंका की वाणिज्यिक राजधानी भी बोला जाता है। यही कारण है कि श्रीलंका की आर्थिक स्थिति को सुधारने में कोलंबो शहर का बहुत बड़ा योगदान रहा है।


श्रीलंका के बारे में कुछ जानकारियां (Sri Lanka ke bare mein kuchh jankari hai)

यह एक द्वीपीय देश है यह भारत से 31 किलोमीटर दूर है और यह भारत के इतने पास होने के कारण ही इस देश पर भारत की संस्कृति का बहुत असर है।

आपको यह भी बताते चलें कि भारत के दक्षिणी हिस्से पर राज करने वाले शासकों में से कई शासकों ने श्री लंका पर भी फतेह करके राज किया है जिसके कारण श्रीलंका को भारत के इतिहास में लिखा जाता है। इसीलिए आपको सर लाइन का में भी भारत की संस्कृति और कलचर देखने को मिल जाएगा। और यही कारण है कि भारत की हिंदी भाषा को भी श्रीलंका में बोला जाता है।


श्रीलंका और भारत के संबंध (Sri Lanka aur Bharat ke sambandh)

हम में से कोई ना कोई श्रीलंका के नक़्शे को भारत के नक़्शे में देखा होगा और देख के ही समझ आता है की इसका क्षेत्रफल भारत से ज्यादा नही है I श्री लंका भारत के दक्षिण ओर बसा हुआ एक छोटा सा देश है यह आकार में बहुत छोटा है। लेकिन  इसके चारों तरफ समुंद्र ही समुंद्र है और बीच में श्रीलंका है। श्रीलंका भारत का ही इतिहास है।

आज से बहुत पहले हमारे इतिहास में भारत और श्री लंका के बीच संबंध अच्छे-बुरे, बुरे-अच्छे होते रहते थे। आज के समय में भारत और श्री लंका में अच्छे रिश्ते है यह दोनों देश आपस में आयात निर्यात करते है, जिससे दोनों ही देशों को मुनाफा होता है। श्रीलंका भारत का दक्षिणी पडोशी देश होते हुए हमारे देश भारत को इससे कोई खतरा नहीं है।


श्रीलंका की मौजूदा क्या हालत है?

श्रीलंका का मौजूदा हालात काफी खराब है क्योंकि करोना श्रीलंका की टूरिज्म सेक्टर  को काफी नुकसान पहुंचा है और इससे फॉरेन इन्वेस्टमेंट भी काफी प्रभावित हुआ है और

 आर्थिक मंदी के कारण भी श्रीलंका में महंगाई और  बेरोजगारी काफी बड़ी है जिसे कारण श्रीलंका आज दिवालिया हो चुका है।

श्रीलंका की ज्यादातर कमाई उसके टूरिज्म और  खेती से होती है लेकिन करो ना और आर्थिक मंदी के कारण यह दोनों सेक्टर काफी प्रभावित हुए हैं जिसके कारण श्रीलंका की हालत आज बहुत ही बुरी हो चुकी है। और चीन से कर्ज लेने के कारण श्रीलंका आज पूरी तरह से कर्ज में भी डूब चुका है जिसके कारण उसकी बंदरगाह भी चीन को देना पड़ा।


FAQs – Sri Lanka Kab Swatantra Hua

Q. श्री लंका कब आज़ाद हुआ ?

Ans :- श्रीलंका देश 4 February 1948 को आज़ाद हुआ था।

Q. श्री लंका की राजधानी क्या है ?

Ans :- श्री लंका की दो राजधानी है। पहला श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे जो की ऑफिसियल राजधानी है और दूसरा कोलोंबो जो की वाणिज्यिक राजधानी है।
Q. Sri lanka kab swatantra hua tha (श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ था)
Ans :- श्रीलंका 4 फरवरी वर्ष 1948 को स्वतंत्र हुआ था। और हर एक बार 4 फरवरी को श्रीलंका की स्वतंत्र दिवस मनाई जाती है।
Q. श्री लंका और चीन के बीच में क्या सम्बन्ध है ?
Ans :- चीन और श्रीलंका के बीच में आज के समय में संबंध काफी खराब है क्योंकि चीन के कर्ज देने के बाद श्रीलंका उसकी कार्य को नहीं चुका पा रहा है जिसके कारण उसकी कई चीजों को गिरवी रखना पड़ रहा है।
Q. 1972 से पहले श्रीलंका का क्या नाम था।

Ans :- 1972 से पहले श्रीलंका का नाम सीलोन (Ceylon) था। जिसके बाद इसे जिसे 1972 में बदलकर लंका रखा गया जिसके बाद 1978 में इसके आगे सम्मानसूचक शब्द “श्री” जोड़कर श्रीलंका कर दिया गया।

Q. श्रीलंका का पुराना नाम क्या है?

Ans :- श्रीलंका का पुराना नाम सीलोन (Ceylon) है।


[  अंतिम विचार  ]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको श्रीलंका देश के बारे में और भी बहुत सारी जानकारियां जानने को मिले होगी और आप यह जान चुके होंगे कि श्रीलंका कब आजाद हुआ? (sri lanka kab azad hua tha) क्योंकि इस लेख के माध्यम से हमने पूरा विस्तार से बताया है कि Sri lanka kab swatantra hua tha, तो इस लेख में आज के लिए बस इतना ही…धन्यवाद


Also Read :-

Leave a Comment